व्यायाम के शीर्ष 10 आश्चर्यजनक लाभ

1479

आपने ऐसा कई बार सुना होगा कि व्यायाम के बहुत फायदे होते हैं, लेकिन जब तक आप खुद व्यायाम नहीं करोगे तो आपको व्यायाम के फायदों के बारे में अच्छी तरह से नहीं पता चलेगा. यह हैं व्यायाम करने के 10 आश्चर्यजनक लाभ.

1नियमित व्यायाम करने से हृदय रोग कम होते हैं

दैनिक व्यायाम करने से आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल अच्छा होने के साथ साथ आपके दिल की मांसपेशियों में भी मजबूती आती है और आपके रक्त प्रवाह में भी सुधार आता है.

2रक्त दबाव में सुधार

वैज्ञानिक शोध में पाया गया है व्यायाम आपके शरीर में उच्च रक्त दबाव को 40 प्रतिशत कम कर देता है.

3आपके स्वास्थ्य में सुधार

एक ताजा अध्ययन में पाया गया है कि नियमित व्यायाम करने से बुढ़ापे में भी लोग अच्छे स्वस्थ जीवन का आनंद ले सकते हैं.

4कम पीठ दर्द होना

व्यायाम करने से आपकी मांसपेशियों में ताकत आएगी, उनमें सहन शक्ति बढ़ेगी, मांसपेशियों में लचीलापन आएगा. जिससे आपकी रीढ़ की हड्डी में होने वाला दर्द कम होगा.

5मजबूत हड्डियाँ

व्यायाम करने से आपके शरीर की हड्डियों में मजबूती आयेगी. मजबूत हड्डियाँ आपको नाचने, खेलने में मदद करती हैं. जिससे आपको शरीरक थकान भी कम होगी.

6बेहतर आत्मसम्मान और तनाव प्रबंधन(Better self-esteem and stress management)

आपके द्वारा किये गये जोरदार व्यायाम से आपके शरीर में एंडोरफिन्स पैदा होते हैं. जिससे आपको मानसिक रूप से अच्छा महसूस होता है. एक तरह से, शरीरक व्यायाम आप में अच्छी मानसिक स्थिति पैदा करता है.

7आपके शरीर की रोगक्षमता में बढ़ावा

नियमित व्यायाम, आप में वायरस(cold) से लड़ने की शक्ति पैदा करता है और आप के शरीर में कोशिकाओं के संचालन में वृद्धि करता है जिससे आपके शरीर में अलग अलग बीमारियों से लड़ने की क्षमता में वृद्धि आती है.

8स्तन कैंसर के खतरे में कमी करना

एक वैज्ञानिक शोध में पाया गया है कि नियमित व्यायाम करने से औरतों के शरीर में स्तन कैंसर के होने में 20 से 30 प्रतिशत तक की कमी आती है. हालांकि यह नतीजे पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है, लेकिन यह स्पष्ट है व्यायाम से कैंसर के होने के खतरे में 20 से 30 प्रतिशत गिरावट आती है.

9व्यायाम से मिलती है अधिक ऊर्जा

नियमित व्यायाम से आपके शरीर में अधिक उर्जा पैदा होती है. जिससे आप अपना भारी समान भी आराम से उठा सकते हैं.

10व्यायाम करने से आती है अच्छी नींद

नियमित व्यायाम से आपको अच्छी नींद आती है और नींद की गुणवत्ता में भी सुधार आता है. लेकिन आपको बस यह ध्यान में रखना होगा कि आपके व्यायाम करने के समय और आपके सोने के समय के बीच थोड़ा अंतर हो.

Comments

LEAVE A REPLY