सीने के बाहर धड़कता है इस बच्ची का दिल, डाक्टर भी हैरान !

अब तक आप सब ने दिल की धड़कन सिर्फ महसूस करने के बारे में सुना होगा लेकिन रूस में एक ऐसी बच्ची है जिसका दिल सीने के बाहर दिखाई देता है। रूस की रहने वाली विरसाव्या का दिल उनके सीने से बाहर धड़कता है। सीने के बाहर दिल पतली त्वचा से ढका हुआ है जिस वजह से उसे पतले व मुलायम कपड़े ही पहनने होते हैं। विरसाव्या न तो तेज भाग सकती है और न ही सामान्य बच्चों की तरह ज्यादा उछल कूद कर सकती है, क्योंकि ऐसा करने से उसके दिल पर जोर पड़ता है।

लेकिन दुसरे बच्चों की तरह ही विरसाव्या को भी खेलना, कूदना, डांस करना और स्कूल जाना पसंद है। वो अपने दिल का विशेष ख्याल रखती है। विरसाव्या की मां ने जब उसे जन्म दिया तो उसे देखकर डॉक्टर भी हैरान रह गए थे। उन्हें उम्मीद नहीं थी कि वो जीवित रह सकेगी। वहीं विरसाव्या की मां ने जब उसे देखा तब वह भी डर गई, लेकिन उसे यकीन हो गया कि उसकी बेटी बच जाएगी। इसके बाद वह अपनी बेटी को लेकर अमरीका के डॉक्टरों से मिली।विरसाव्या की मां ने कहा कि वह बहुत परेशान है क्योंकि सभी कह रहे हैं कि वह जल्द ही मर जाएगी।

विरसाव्या की मां को उम्मीद थी कि सर्जरी की मदद से उसकी बेटी ठीक हो जाएगी, लेकिन हाई ब्लडप्रेशर के खतरे के कारण डॉक्टर्स ने सर्जरी करने से मना कर दिया। अब विरसाव्या की मां दुनियाभर में उसे लेकर घूम रही है ताकि उसे सामान्य बच्चों की तरह बना सके। डॉक्टरों के अनुसार विरसाव्या को थोरैको एब्डोमिनल सिंड्रोम है। मैडीकल साइंस के अनुसार ये दुर्लभ बीमारी है, दुनिया में 10 लाख में से किसी एक बच्चे को यह बीमारी होती है। इसमें बच्चे का दिल शरीर के बाहरी त्वचा की ओर होता है। आप आसानी से बच्चे की धड़कन सुन सकते हैं।

Comments