भारतीय सिनेमा जगत की कुछ दिलचस्प बातें

1412
    1. भारत में पहली फिल्म 1899 में बनी थी. जिसके निर्देशक हरिश्चंद्र सखाराम भाटवडेकर थे.
      harischandra sakharam bhatavdekar.
    2. प्रसिद्ध अभिनेता अशोक कुमार बॉम्बे टॉकीज में लैब सहायक का काम करते थे और 1936 में वह अभिनेता बने.
    3. सुनील दत्त एक दिलचस्प हीरो थे. उन्हें बॉलीवुड के खलनायक भी कहा जाता है. सुनील दत्त ने अपने करियर में 20 फिल्मों में एक डकैत की भूमिका निभाई है.
      यह भी पढ़ें: बाहुबली-2 के क्लाइमेक्स की शूटिंग हैदराबाद में शुरू
    4. वहीदा रहमान ने फिल्मों में अमिताभ बच्चन के साथ प्रेमी और माँ दोनों तरह की भूमिकाएँ निभाई हैं. 1976 में उन्होनें अदालत फिल्म में प्रेमी का रोल अदा किया और 1978 में त्रिशूल फिल्म में माँ का.
      waheeda rahman
    5. डिंपल कपाड़िया केवल सोलह वर्ष की थी जब 1973 में राज कपूर ने उन्हें बॉबी फिल्म में पेश किया था. डिंपल ने 16 साल की उम्र में ही बॉलीवुड के सुपर स्टार राजेश खन्ना से शादी की.
      यह भी पढ़ें: 61वें फिल्म फेयर पुरस्कारों के विजेताओं की सूची: 2016
    6. मुगल-ए-आजम फिल्म के सभी दृश्यों की शूटिंग हिंदी, तमिल और अंग्रेजी तीनों भाषाओं में की गई थी. यह तमिल में बुरी तरह फ्लॉप हो गई लेकिन अंग्रेजी भाषा में काफ़ी सफल हुई है.
      mughal-e-azam-film
    7. 1978 में सत्यम् शिवम् सुन्दरम् फिल्म रिलीज होने से पहले राज कपूर बहुत ही अंधविश्वासी और खाने-पीने के साथ-साथ मांसाहारी भोजन से भी दूर रहते थे.
    8. 1962 में दिलीप कुमार को निर्देशक डेविड लीन ने अंतरराष्ट्रीय फिल्म लॉरेंस ऑफ़ अरबिया में प्रमुख किरदार करने की पेशकश की थी लेकिन अज्ञात कारणों के कारण, दिलीप कुमार ने प्रस्ताव से इनकार कर दिया. बाद में इस किरदार के लिए मिस्र के अभिनेता उमर शरीफ को चुन लिया गया.
    9. ‘सिलसिला’ फिल्म एकमात्र ऐसी फिल्म है. जिसमें शशि कपूर ने अमिताभ बच्चन के बड़े भाई का रोल किया है. अन्य सभी फ़िल्मों में छोटे भाई का रोल अदा किया है जैसे कि दीवार, सुहाग, नमक हलाल, दो और दो पांच.
      यह भी पढ़ें: कॉमेडी किंग कपिल शर्मा के बारे में कुछ दिलचस्प बातें!
    10. अभिनेता धर्मेंद्र जवानी के दिनों में अभिनेत्री सुरैया के बहुत बड़े प्रशंसक रहे हैं. उनकी फ़िल्में देखने वह मीलों दूर चल कर जाते थे. 1949 में फिल्माई गई फिल्म दिल्लगी उन्होनें 40 से भी ज्यादा बार देखी हैं.
    11. मोहम्मद रफी बॉक्सिंग के बहुत बड़े प्रशंसक थे. वे शिकागो दौरे पर अपने आयोजकों से अनुरोध करके मोहम्मद अली से मिलने गए.
    12. धर्मेंद्र की पहली फिल्म 1960 में दिल भी तेरा हम भी तेरे थी. इस फिल्म में अभिनय करने के लिए उन्हें 51 रूपये मिले थे.
    13. देविका रानी पहली अभिनेत्री थी जिसने फिल्म निर्माण में डिग्री प्राप्त की थी.
    14. फिल्म हीरोइन में करीना कपूर ने 130 से अधिक विभिन्न प्रकार के डिजाइनर कपडें पहने थे. जो की दुनिया के अलग-अलग देशों से मंगवाये गए थे.
    15. राज कपूर की फिल्म मेरा नाम जोकर पहली हिंदी फिल्म है जिसमे दो अंतराल हैं.mera naam joker movie
    16. देव आनंद अखबार की सुर्खियों और कहानियों से फिल्म के शीर्षक और कहानी की लाइनें लेते थे.
    17. एलओसी कारगिल (LOC) फिल्म बॉलीवुड की सबसे लंबी फिल्म है. एलओसी कारगिल 4 घंटे और 15 मिनट लंबी है. अगर आप इस फिल्म को देखना चाहते है तो हमारा सुझाव है कि आप आराम से बैठे.
      यह भी पढ़ें: बॉलीवुड के अजीब और दिलचस्प तथ्य
    18. आमिर खान की फिल्म लगान में ब्रिटिश अभिनेताओं की सबसे अधिक संख्या है और यह बॉलीवुड सिनेमा के इतिहास में सबसे अधिक है.lagaan movies image
    19. खलनायक फिल्म के गीत चोली के पीछे का 42 राजनीतिक दलों द्वारा विरोध किया गया था.
      यह भी पढ़ें: हिंदी सिनेमा की 20 सर्वकालीन श्रेष्ठ फ़िल्में
    20. भारतीय लोग सालाना 2.7 अरब से भी ज्यादा मूवी टिकट्स खरीदते हैं. जो की दुनिया में सबसे अधिक है. लेकिन औसत टिकट की कीमतें दुनिया में सबसे कम है.
    21. भारतीय फिल्म पुरस्कार के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि जब सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका का पुरस्कार खलनायक फिल्म में चोली के पीछे गाने के लिए इला अरुण और अलका याग्निक के बीच साझा हुआ था.
    22. कहो ना प्यार है फिल्म ने 2000 में सबसे अधिक पुरस्कार जीत कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज किया. इस फिल्म ने कुल मिलाकर 92 पुरस्कार जीते हैं.kaho-na-pyar-hai

Comments