अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति बने रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप, डेमोक्रेट हिलेरी क्लिंटन हारीं…

trumpअमेरिकी के 45वें राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट प्रत्याशी हिलेरी क्लिंटन को पराजित करते हुए रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के नए राष्ट्रपति बने. डोनाल्ड ट्रंप ने 45वें राष्ट्रपति चुनाव में प्रतिद्वंदी हिलेरी क्लिंटन को 276-218 के अंतर से हरा दिया है. चुनाव में ट्रंप को 276 इलेक्ट्रोरल वोट मिले जबकि हिलेरी क्लिंटन को 218 इलेक्ट्रोरल वोट मिले. अमेरिका के इतिहास में डोनाल्ड ट्रंप पहले राष्ट्रपति होंगे जो गैर राजनीतिक पृष्ठभूमि से हैं.

अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद डोनाल्ड ट्रम्प ने समर्थकों का स्वागत किया

अमेरिकी के 45वें राष्ट्रपति चुनाव जीत कर ट्रंप ने अमेरिकी वासियों का धन्यवाद किया. डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकन वासियों को संबोधित करते हुए कहा, यह जीत उनकी है जो अमेरिका को प्यार करते हैं. यह हमारा चुनाव प्रचार नहीं था बल्कि एक अभियान की शुरुआत थी जिसमें हमने कामयाबी पाई. यह समय आपसी मतभेद का नही है बल्कि अमेरिका के हर नागरिक को एक होने का समय है.
ट्रंप ने लोगों को आश्वासन देते हुए कहा कि हमारी सरकार लोगों की और देश की सेवा करेगी. हम अमेरिका को विकास के रास्ते पर ले जाएंगे और हम अपने देश का पुनर्निमाण करेंगे. हमारा पहला लक्ष्य लाखों अमेरिकन लोगों को काम देना होगा.

ट्रम्प की जीत पर ओबामा ने किया फोन, व्हाइट हाउस में होगी मुलाकात

बराक आेबामा ने अमेरिकी के 45वें राष्ट्रपति चुनाव में विजेता बने डोनाल्ड ट्रम्प को फोन कर बधाई दी और उनको मुलाकात के लिए व्हाइट हाउस आने के लिए आमंत्रित किया.

राष्ट्रपति अौर पीएम मोदी ने डोनॉल्ड ट्रंप को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप को जीत की बधाई देते हुए कहा की हम आप के साथ काम कर भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों को एक नई ऊंचाई पर ले जाने को तत्पर हैं और जो अपने चुनावी अभियान के दौरान भारत के साथ दोस्ती की जो बात कही, हम उसकी सराहना करते हैं. मोदी जी के साथ-साथ भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी अमेरिकी के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जीत की बधाई दी.

किन-किन राज्यों में मिलीं ट्रम्प के जीत?

पेंसिलवेनिया, आयोवा, उटाह, इडाहो, नॉर्थ कैरोलिना, फ्लोरिडा, जॉर्जिया, ओहायो, मिसौरी, मोंटाना, लुइसियाना, अरकंसास, नॉर्थ डकोटा, साउथ डकोटा, टैक्सास, व्योमिंग, अलबामा, वेस्ट वर्जीनिया, केंटकी, ओकलाहोमा, साउथ कैरोलिना, टेनेंसी, इंडियाना.

और कहां जीतीं हिलेरी क्लिंटन?

कैलिफोर्निया, हवाई, ओरेगन, वॉशिंगटन, नेवादा, कोलोराडो, वर्जीनिया, इलिनॉय, न्यूयॉर्क, कनेक्टीकट, रोड आईलैंड, मैरीलैंड, मैसाच्युसेट्स, डेलावेयर, न्यू जर्सी, वरमॉन्ट, वॉशिंगटन डीसी.

Comments