रामनाथ कोविंद बने भारत के 14वें राष्ट्रपति

Ram Nath Kovind राष्ट्रपतिरामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति होंगे। एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने यूपीए की प्रत्याशी मीरा कुमार को लगभग 3 लाख 34 हजार वोटों के अंतर से हराया। कोविंद को 65.65 फीसदी वोट मिले जबकि मीरा कुमार को 35.34 फीसदी वोट मिले।

कोविंद की जीत के बाद पीएम मोदी ने उनसे मिलकर बधाई दी। पीएम मोदी के साथ अमित शाह और अनंत कुमार भी मौजूद रहे।

देश के 14वें राष्ट्रपति निर्वाचित होने के बाद रामनाथ कोविंद ने कहा है कि वह सर्वे भवन्तु सुखिनः की भावना से काम करेंगे। उन्होंने संविधान की रक्षा और मर्यादा बनाए रखने का भरोसा दिया। कोविंद ने संक्षिप्त और भावुक भाषण में मीरा कुमार को भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं और गरीबी में बिताए अपने बचपन को भी याद किया।

कोविंद ने कहा, ‘आज दिल्ली में सुबह से बारिश हो रही है। बारिश का मौसम मुझे बचपन के उन दिनों की याद दिलाता है जब मैं पैतृक गांव में रहता था। घर कच्चा था। मिट्टी की दीवारें थीं। बारिश के समय फूस की छत पानी को रोक नहीं पाती थी। हम सब भाई-बहन कमरे की दीवार से लग कर बारिश रुकने का इंतजार करते थे।

उन्होंने आगे कहा, “आज पता नहीं कितने ही रामनाथ कोविंद बारिश में भींग रहे होंगे। खेत में काम कर रहे होंगे, मजदूरी कर रहे होंगे, शाम को भोजन मिल जाए उसके लिए पसीना बहा रहे होंगे। मैं उन सभी से कहना चाहता हूं कि परौख गांव का यह रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन में उनका प्रतिनिधि बनकर जा रहा है।”

आगे पढ़ें: रामनाथ कोविंद: घासफूस की झोंपड़ी से राष्ट्रपति भवन तक का सफ़र

Comments