पाकिस्तानी मीडिया में छपी 150 भारतीय सैनिकों की मौत की खबर, चीनी मीडिया ने डांटा

पाकिस्तानी मीडिया

चीन के सरकारी मीडिया ने पाकिस्तानी मीडिया की उन खबरों को ‘फर्जी ‘ बताकर खारिज कर दिया जिसमें दावा किया गया था कि सिक्किम सेक्टर में चीनी सेना द्वारा किए गए रॉकेट हमले में 150 से ज्यादा भारतीय सैनिक मारे गए।

मालूम हो कि पिछले एक महीने से भी लंबे समय से सिक्किम के पास डोकलाम सेक्टर में भारत और भूटान के साथ चीन का गतिरोध बना हुआ है। भारत और भूटान ने चीन द्वारा डोकलाम में सड़क बनाने पर आपत्ति जताई है। चीन इसे अपना बताकर यहां सड़क बनाना चाहता है।

इस पूरे विवाद के कारण भारत और चीन के बीच सीमा पर काफी तनाव है। ऐसे में पाकिस्तानी मीडिया भी मौके का फायदा उठाते हुए भारत के खिलाफ फर्जी खबरें बनाने में जुटी हुई है।

वेसे तो चीन और पाकिस्तान की काफी पक्की दोस्ती है, लेकिन पाकिस्तानी मीडिया की इन फर्जी खबरों को चीन की ओर से भी समर्थन नहीं मिला है। चीनी मीडिया ने इन बेबुनियाद और फर्जी खबरों के लिए पाकिस्तानी मीडिया की आलोचना की है।

चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र की मानें तो चीनी मीडिया ने ऐसी ‘निराधार’ खबरों के लिए पाकिस्तानी मीडिया की निंदा की है। पाकिस्तान के एक समाचार चैनल ने मंगलवार को दावा किया था कि चीनी सेना द्वारा भारतीय सीमा प्रतिष्ठानों पर किए गए रॉकेट हमले में कम से कम 150 भारतीय सैनिकों की मौत हो गई है। भारत ने पहले ही इन खबरों को निराधार बताकर खारिज कर दिया था।

भारत में स्थित चीनी दूतावास ने इन खबरों की आलोचना की है। कुछ पाकिस्तानी मीडिया संस्थानों ने दावा किया कि यह फर्जी खबर सोशल मीडिया और इंटरनेट पर मौजूद अपुष्ट सूचना पर आधारित है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने बुधवार को अपनी एक खबर में पाकिस्तानी मीडिया की इन खबरों को ‘निराधार और फर्जी’ करार दिया है। चीनी अधिकारियों ने अब तक इन खबरों पर प्रतिक्रिया नहीं दी है।

Comments