हि.प्र. के युवक का कमाल, दाढ़ी के एक बाल के ब्रश से बना डाली पेंटिंग!

क्या नमक के कण पर नाम लिखा जा सकता है? क्या दाढ़ी के एक बाल को ब्रश बना कर पेंटिंग बनाई जा सकती है? सुनने में थोड़ा अजीब लगता है लेकिन ऐसा कर दिखाया है बेमिसाल हुनर के मालिक मुकेश थापा ने.

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में जन्मे थापा को अपनी खुद की यह पोर्ट्रेट बनाने  लगभग एक साल लगा. कैनवस पर इस पेंटिग को बनाने के लिए मुकेश ने अपनी दाढ़ी के सिर्फ एक बाल का प्रयोग किया.

मुकेश थापा पेंटिंग29 मार्च 1979 को एमएस थापा और देव माया थापा के घर जन्मे मुकेश थापा को बचपन से ही चित्रकारी का शौक था। दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने किसी से चित्रकारी की कला नहीं सीखी। हालाकिं, हिमाचल के प्रसिद्ध चित्रकार शोभा सिंह को मन ही मन वह अपना गुरू मानते हैं।

नेपाल मूल के मुकेश थापा एक बाल से पेंटिंग बनाकर और ऐसे ही कई अन्य हैरतअंगेज पेंटिंग बना कर लिम्का बुक रिकॉर्ड, एशिया बुक रिकॉर्ड, इंडिया बुक रिकॉर्ड, चाईना बुक ऑफ रिकॉर्ड,  नेपाल रिकॉर्ड, यूनिक वर्ल्ड रिकॉर्ड और वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया जैसे कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं.

मुकेश थापा पिछले 24 सालों से पेंटिंग कर रहे हैं. मुकेश के परिवार में उनकी दो बहनें हैं, जिनकी शादी हो चुकी है. मुकेश की आरंभिक शिक्षा नर्सरी स्कूल धर्मशाला और ब्वायज स्कूल धर्मशाला में हुई. जिसके बाद थापा ने पीजी कालेज धर्मशाला से बीकॉम की पढ़ाई पूरी की. मुकेस को पेंटिंग का शौक उस समय पैदा हुआ जब वह महज़ चार साल के थे.

अक्टूबर 2015 में अमेरिका में आयोजित एक ऑनलाइन कम्पटीशन में मुकेश की पेंटिंग “एंड ऑफ़ ग्रीन” (End of Green) को प्रथम पुरूस्कार मिला था.

 मुकेश थापा की पेंटिंग "एंड ऑफ़ ग्रीन"
मुकेश थापा की पेंटिंग “एंड ऑफ़ ग्रीन” जिसे विश्व में पहला स्थान मिला

आज मुकेश उन लाखों युवाओं के लिए प्रेरणा का काम कर रहे हैं, जो अपने हुनर को मुकेश की तरह निखारना चाहते हैं. मुकेश का ख्वाब है कि वो धर्मशाला में विश्व स्तरीय आर्ट गैलरी बनाएं, जहां युवा पीढ़ी कैनवस पर नये भारत को उतार सके.

मुकेश थापा को नमक के दाने पर नाम लिखने और दाढ़ी के बाल से पेंटिंग बनाने सहित हैरतअंगेज पेंटिंग बनाने के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कुल नौ अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है। लिमका बुक ऑफ रिकॉर्ड, एवरेस्ट वर्ल्ड रिकॉर्ड नेपाल, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, यूनिक वर्ल्ड रिकॉर्ड, रिकॉर्ड होल्डर रिपब्लिक और एशिएस्ट वर्ल्ड रिकॉर्ड भी उनके नाम दर्ज है।

इसके अलावा वह पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, अमिताभ बच्चन, सलमान खान, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को वह उनकी पेंटिंग बनाकर गिफ्ट कर चुके हैं।

Comments