भारत का स्विट्जरलैंड – कोडाइकनाल

कोडाइकनाल हिल स्टेशन तमिलनाडु के पश्चिम तट पर स्थित है. कोडाइकनाल समुद्र तल से 2,133 मीटर की ऊंचाई पर बसा है. तमिलनाडु में पश्चिमघाट की पलानी पहाड़ियों पर स्थित यह शहर करीब 21 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला है. कोडाइकनाल का तमिल भाषा में मतलब है जंगल का उपहार. खूबसूरत प्राकृतिक दृश्य के कारण इसे भारत का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है. यहाँ की सर्द जलवायु देख विश्वास ही नहीं होता कि दक्षिण भारत में भी इतना ठंडा मौसम हो सकता है.

kodaikanal-hill-station-tamilnadu

खूबसूरत पहाड़ियों में नगीने सा सजा कोडाइकनाल भारत का एक मनमोहक हिल स्टेशन है. प्राकृतिक सौंदर्य के बीच एकांत पलों की तलाश में निकले हनीमून कपल हों या हेल्थ बेनेफिट और नई ताजगी के लिए आए टूरिस्ट, सभी को यहाँ का प्राकृतिक सौंदर्य आकर्षित करता है.

upper_lake_vire_kodaikanal

चिलचिलाती गर्मी से बचने और सुहावने मौसम का मजा लेने के लिए पूरे साल यहाँ आने वाले लोगों का तांता लगा रहता है. 12 साल में एक बार खिलने वाले कुरुंजी फूल को भी देखने के लिए दूर-दूर से लोग यहाँ आते हैं. यह फूल सिर्फ कोडाइकनाल में ही देखने को मिलता है. बेरिजाम लेक के आसपास की हरियाली सैलानियों को बहुत लुभाती है. चारों ओर एकाशिया और पियर के पेड़ यहाँ की खूबसूरती में चार चाँद लगा देते हैं.

kodaikanal hill station

Comments