पुलिस के बारे में कुछ रोचक तथ्य!!!

  • हम आपको बता दें कि पुलिस एक सुरक्षा बल होता है जिनका उपयोग व चयन देश में कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा जनता की सुरक्षा के लिए किया जाता है.
  • पुलिस का कार्य कानून व्यवस्था बनाए रखना, अपराध को रोकना, अपराध की जांच करना, अपराध करने वाले व्यक्ति की गिरफ्तारी करना, किसी व्यक्ति के जान, माल और आजादी की सुरक्षा करना हैं.
  • दुनिया भर के देशों की पुलिस के पास अलग-अलग कानूनी धाराएं होती है और प्रत्येक धारा की अलग-अलग सजा होती है.
  • पुलिस किसी भी व्यक्ति पर अपराध का आरोप होने पर ही उसे गिरफ्तार कर सकती है. केवल शिकायत अथवा शक के आधार पर किसी को गिरफ्तार नहीं किया जा सकता है.
  • पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (BPR&D) की स्थापना पुलिस बलों के आधुनिकीकरण के बारे में भारत सरकार के उद्देश्य को पूरा करने के लिए 28 अगस्त, 1970 को की गई थी.
  • BPR&D के अनुसार,  1829 में पहली आधुनिक मेट्रोपोलिटन पुलिस लंदन में थी, उन्होंने अपना एक यूनिफार्म बनाया था जो कि डार्क ब्लू रंग का था. यह युनिफोर्म एक पैरा मिलिट्री यूनिफॉर्म स्टाइल की तरह थी. लंदन में मेट्रोपोलिटन पुलिस ने ब्लू रंग इसलिए चुना क्योंकि ब्रिटिश आर्मी लाल और सफेद यूनिफार्म पहनती थी इसलिए पुलिस को आर्मी से अलग दिखाए जाने के लिए यह रंग चुना गया.
  • भारतीय पुलिस की ड्रेस खाकी रंग की है जो हल्के पीले और भूरे रंग का मिश्रण है. खाकी का अर्थ होता है मिट्टी का रंग. खाकी रंग विश्व के बहुत से देशों की आर्मी इस्तेमाल करती हैं.

पुलिस का प्रशासनिक ढांचा

एसएचओ(SHO)एसएचओ पुलिस थाने का इंचार्ज होता है.
डीएसपी(DSP)डीएसपी मेट्रोपोलिटन शहरों में असिस्टेंट कमिश्नर और एसएचओ के काम की भी देखरेख करता है.
एसपी(SP)एसपी जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने में डीएम की मदद करता है.
एसएसपी(SSP)एसएसपी जिले के पुलिस प्रशासन का इंचार्ज होता है, जो जिला मजिस्ट्रेट के मार्गदर्शन और पर्यवेक्षण में काम करता है.
डीआईजीपी(DIGP)राज्य के तीन-चार जिलों का इंचार्ज होता है.
आईजीपी(IGP)राज्य स्तर के पुलिस प्रशासन का इंचार्ज होता है.

मिलते जुलते लेख:

Comments