बॉलीवुड की कुछ दिलचस्प बातें!

 

  1. “द रेसलरस(1899)” भारत में प्रदर्शित हुई पहली मोशन फिल्म थी. हालांकि पहली भारतीय फिल्म “राजा हरीशचंद्र” 1913 में प्रदर्शित हुई थी. जो पूरी तरह से भारत में निर्मित थी.
  2. 1970 के दशक में भारतीय फिल्म इंडस्ट्री दुनिया में सबसे ज्यादा फ़िल्में बनाने वाली इंडस्ट्री बन गयी थी और भारतीय फिल्म इंडस्ट्री ने अमेरिका की फिल्म इंडस्ट्री को भी पीछे छोड़ दिया था.
  3. 1937 में बनी “किसान कन्या” पहली भारतीय रंगीन फिल्म थी. इस फिल्म में भारत के गरीब किसानों की दुर्दशा को दिखाया गया था.
  4. बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार जिनको “ट्रेजेडी किंग” के नाम से भी जाना जाता है, उनको एक बार “अरब के लारेंस” फिल्म में शरीफ अली का किरदार निभाने का मौका मिला था. लेकिन उन्होंने इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया था जिसके बाद यह किरदार मिस्र के अभिनेता ओमर शरीफ को मिल गया था.
  5. बॉलीवुड इंडस्ट्री हर साल लगभग 1,000 फ़िल्में सिनेमाघरों में प्रदर्शित करती है, जबकि हॉलीवुड इंडस्ट्री, इससे आधी फ़िल्में ही सिनेमाघरों में प्रदर्शित कर पाती है.
  6. हर दिन लगभग 1 करोड़ 40 लाख भारतीय सिनेमाघरों में फिल्म देखने जाते हैं, जो भारत की कुल आबादी का 1.4 प्रतिशत हिस्सा है.
  7. बॉलीवुड की अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म “पीके” ने पूरी दुनिया में 600 करोड़ के लगभग कमाई की थी.
  8. ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे’ फिल्म मुंबई के एक सिनेमा में 1 हज़ार हफ्तों तक चलाई गयी थी. यह फिल्म बॉलीवुड की सबसे सफल फिल्म थी.
  9. फातिमा बेगम पहली महिला निर्देशक थी जिसने 1926 में बनी फिल्म “बुलबुल-ए-परिस्तान” में निर्देशन किया था.
  10. बॉलीवुड के अभिनेता, निर्माता और निर्देशक राकेश रौशन पर सन 2000 में किसी गिरोह के सदस्यों ने गोलियों से हमला कर दिया था. जिसमें वह घायल हो गये थे और बाद में ठीक हो गये थे.
  11. सलमान खान, बॉलीवुड के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेता हैं. वह एक फिल्म में किरदार निभाने के 55 करोड़ लेते हैं.
  12. बॉलीवुड के सफल अभिनेता दिलीपकुमार और शाहरुख़ खान, दोनों को आठ बार “सबसे अच्छा अभिनेता” पुरुस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.

Comments