मानव स्वभाव के बारे 10 दिलचस्प वैज्ञानिक खोजें!

मनुष्य सदियों से हर शोध का मुख्य विषय रहा है. मानव से जुड़े हर पहलु की गहन खोजबीन में वैज्ञानिक पड़े रहते हैं. इन खोजों के दौरान मानव और मानव स्वभाव से सम्बंधित बहुत ही दिलचस्प और कभी-२ हैरत-अंगेज तथ्य सामने आते हैं. वहीँ कुछ तथ्य बहुत ही अजीब और हास्यकर होते हैं जिनपर विश्वास करना मुश्किल होता है.

मानव स्वभाव के बारे में कुछ ऐसे ही मिलेजुले 10 दिलचस्प वैज्ञानिक तथ्य हम इस लेख के माध्यम से अपने पाठकों के लिए लेकर आये हैं. हम आशा करते हैं कि इन तथ्यों को जानकार आप मानव स्वभाव को बेहतर तरीके से समझ पाओगे.

तो आईये देखते हैं क्या हैं ये 10 तथ्य:

  1. मनोविज्ञान के अनुसार झूठ बोलने के लिए बहुत सारे मानसिक प्रयास (mental effort) की जरूरत होती है. झूठ बोलने के लिए हमारे दिमाग को बहुत सारे छोटे-बड़े मानसिक कार्य करने पड़ते हैं. इसीलिए झूठ बोलने वाले व्यक्ति हमेशा छोटे वाक्य का उपयोग करते हैं क्योंकि उनको झूठ बोलने के लिए बड़े-2 वाक्य के संयोजन(combination) और इस्तेमाल करने में मुश्किल आती है.
  2. ड्यूटी या अपने जॉब पर काम करते समय यदि व्यक्ति की निगरानी (monitoring) की जाए यानि उन्हें पता हो कि उनकी निगरानी की जा रही है तो वह बेहतर तरीके से काम करने लगते हैं. आखिर हम सभी बेहतर ही दिखना चाहते हैं न!
  3. किसी की आकर्षक और आरामदायक उपस्थिति आपको आसानी से गुमराह कर सकती है. अच्छे दिखने वाले लोगों पर विश्वास करने का रुझान होता है. लेकिन दुर्भाग्य से कई बार हम इस रुझान से धोखा खा लेते हैं. चाहे अच्छा दिखने वाला इंसान झूठा भी हो फिर भी आप उस पर विश्वास करने लगते हैं.
  4. मनुष्य वास्तव में दो कामों को एक समय में नहीं कर सकता. हम सब कई बार दो कामों को एक समय पर करने की कोशिश (multi-tasking) करते हैं और अपने आप को मल्टीटास्कर कहते हैं. लेकिन सच्चाई यही है कि हम दो कामों को एक ही समय पर सही से नहीं कर सकते. हमारा दिमाग एक समय पर एक ही काम पर अपना ध्यान फोकस कर सकता है.
  5. कॉर्नेल विश्वविद्यालय में शोधकर्ताओं ने मानव के स्वभाव पर हैरान कर देने वाले तथ्य खोजे हैं. उनके अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार मोबाइल फोन पर की गयी 37 प्रतिशत बातचीत झूठ पर आधारित होती है. उनकी रिपोर्ट के मुताबिक फेस टू फेस बातचीत ज्यादा सच्ची होती है.
  6. शोध के अनुसार आप ज्यादा से ज्यादा 10 मिनट तक अपना ध्यान एक जगह तक केन्द्रित कर सकते हैं. अगर आप यह सोचते हैं कि आप अपना ध्यान एक जगह केन्द्रित करने में बहुत माहिर हैं, तो आप गलत हैं.
  7. शोध के अनुसार ज्यादातर वोट उसी उम्मीदवार (candidate) को मिलते हैं जो वोटिंग लिस्ट में सबसे ऊपर होता है. वोटिंग मशीन में जिसका नाम सबसे पहले नंबर पर होता है, उसके जीतने की संभावना बाकी प्रत्याशियों से ज्यादा होती है. शोध की मानें तो मानव का स्वभाव ही ऐसा होता है जिसमें वह पहले नंबर की तरफ ज्यादा आकर्षित होता है.
  8. जिन लोगों में कम आत्मविश्वास होता है वह दूसरे लोगों को भी कम आंकने लग जाते हैं. कम आत्मविश्वास वाले लोग दूसरों को भी नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं. वह अपनी असफलताओं की वजह दूसरों को बताते हैं.
  9. आपके बैठने वाली जगह आपके स्वभाव को भी नियंत्रित करती है. अगर आप एक कठोर जगह वाली कुर्सी पर बैठे हैं, तो आपका स्वभाव भी कठोर हो जायेगा. आपका कठोर स्वभाव आपके रिश्तों में भी जटिलता पैदा कर सकता है.
  10. गुस्से और जल्दबाजी में लिए गये फैसले आपको हमेशा परेशानी में डालते हैं. हम कई बार अपने फैसले जल्दबाजी में कर लेते हैं जिसके बाद हमें पछतावा होता है.

Comments