क्रिकेट: टीम इंडिया ने 85 साल में पहली बार किया ऐसा कारनामा!

टीम इंडिया ने श्रीलंका को तीसरे और सीरीज के आखिरी टेस्ट में एक इनिंग और 171 रन से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने सीरीज पर 3-0 से कब्जा किया। 85 साल से टेस्ट खेल रही इंडियन टीम ने पहली बार तीन या उससे ज्यादा मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करने का कारनामा किया है।

तीसरे टेस्ट में पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने 487 रन बनाए थे। जवाब में श्रीलंकाई टीम पहली इनिंग में 135 और दूसरी में 181 रन ही बना सकी। मैच में मोहम्मद शमी, आर अश्विन और कुलदीप यादव ने 5-5, उमेश यादव ने 2, और हार्दिक पंड्या ने 1 विकेट चटकाए।

पल्लेकेल टेस्ट में करियर की पहली टेस्ट सेन्चुरी लगाने वाले हार्दिक पंड्या मैन ऑफ द मैच रहे। वहीं, सीरीज में दो सेन्चुरी लगाने वाले शिखर धवन मैन ऑफ द सीरीज रहे।

– विराट कोहली की बतौर कप्तान विदेश में ये 7वीं जीत है। इसके साथ ही विदेश में सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने के मामले में उन्होंने एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया।
– धोनी ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को विदेश में 30 में से 6 मैचों में जीत दिलाई थी। विराट अब विदेश में भारत के दूसरे सबसे सफल कप्तान बन गए हैं
– उनकी कप्तानी में टीम ने विदेश में 13 मैच खेले, जिसमें से 7 जीते हैं। विदेश में सबसे ज्यादा मैच जीतने का भारतीय रिकॉर्ड पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम पर है, जिनकी कप्तानी में भारत ने 11 मैच जीते थे।

Comments