भारत-इजरायल के बीच हुए 7 अहम समझौते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजरायल दौरे के दौरान दोनों देशों भारत-इजरायल के बीच स्पेस, साइंस ऐंड टेक्नॉलजी,  वॉटर मैनेजमेंट और कृषि से जुड़े 7 अहम समझौतो पर मुहर लगी।

दोनों नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारत और इजरायल के प्रगाढ़ रिश्तों का जिक्र भी किया। इस दौरान पीएम मोदी ने बेंजामिन नेतान्याहू को भारत आने का भी न्योता दिया। पीएम ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि भारत-इजरायल एक साथ मिलकर आतंकवाद का सामना करेंगे। साथ ही उन्होंने आतंकवाद को लेकर इजरायल के साथ अपने दर्द भी सांझे किये। इजरायल ने भी उत्तर प्रदेश में गंगा की सफाई और वाटर मैनेजमेंट के क्षेत्र में सहयोग को लेकर समझौता किया।

दोनों देशों के बीच इसरों द्वारा तैयार किए जाने वाले छोटे सेटेलाइट्स के लिए इलेक्ट्रिकल प्रोपल्सन,  इंडस्ट्रियल डेवलवमेंट और रिसर्च के लिए फंड की स्थापना पर एमओयू साझा हुए। तो वहीं इजरायल के पीएम नेतन्याहू ने कहा कि दोनों देश एक साथ मिलकर अपने लोगों के भविष्य की बेहतरी के बड़े काम को अंजाम देंगे। नेतन्याहू ने यह भी कहा कि भारत-इजरायल का रिश्ता स्वर्ग में ही तय हो चुका था और अब दोनों भारत-इजरायल देश धरती पर मिल रहे हैं।

भारत-इजरायल के बीच हुए 7 अहम समझौते

  1. भारत में जल संरक्षण के लिए एमओयू (MoU)।
  2. भारत-इजरायल इंडस्ट्रियल टेक्नॉलॉजिकल इनवेशन फंड के लिए 40 मिलियन डॉलर के लिए एमओयू पर सहमति।
  3. दोनों देशों के बीच छोटे सैटलाइट्स को बिजली पर समझौता।
  4. इसके अलावा जीईओ-एलईओ ऑप्टिकल लिंक के लिए एमओयू पर आपसी सहमति।
  5. कृषि क्षेत्र में दोनों देशों के बीच 3 साल के कार्यक्रम की घोषणा। जिसकी अवधि साल 2018 से 2020 रखी गई है।
  6. भारत के अगल-अलग राज्यों में पानी की जरुरतों को ध्यान में रखते हुए इजरायल के साथ समझौता।

और 7वां अहम समझौता इसरो और इजरायल के बीच परमाणु घड़ी के लिए सहयोग की योजना पर हुई।

 

 

Comments