अजब: इस गुफा में रहता है पूरा गाँव!

आपको पता ही होगा कि आदिमानव के जमाने में लोग गुफाओं में रहा करते थे. लेकिन ये तो पुराने जमाने की बात है. लोग अब घरों मे रहते है जिनमें सम्पूर्ण सुविधाएं उपलब्ध होती है. आजकल के तकनीकी युग में गुफाओं में रहने का तो कोई सोच भी नही सकता. लेकिन आज भी एक ऐसा गाँव है जहां के लोग अभी भी गुफा में रहते हैं और इसी गुफ़ा में अपना जीवन खुशी-खुशी व्यतीत कर रहे हैं. यहाँ पर एक स्कूल, खेल का मैदान व् बहुत सी सुविधाएं उपलब्ध है. आइए आपको बताते है कि दुनिया में ऐसी कौन सी जगह है जहां गुफा में लोग आज भी रह रहे हैं.
miao-room-cave-village-china

चीन के गुइझोऊ प्रांत में झॉन्डॉन्ग गाँव के लोग सदियों से इसी गुफा में रहते आए हैं और इसी गुफा में अपना पूरा जीवन व्यतीत करते हैं. दरअसल ये गाँव पहाड़ी गुफा से ढंका हुआ है. इस गुफा के अंदर पूरा गाँव बसा हुआ हैं. इस गाँव में 100 से ज्यादा लोग रहते हैं. यह गुफा समुद्र तल से 1800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.

झॉन्डॉन्ग गाँव में एक स्कूल था जिसे चीनी सरकार में 2008 में बंद कर दिया था. चीनी सरकार के अनुसार चीन की सभ्यता में गुफाओं में लोग नहीं रहते. लेकिन 2011 में चीनी सरकार द्वारा स्कूल फिर से शुरू कर दिया गया. इस स्कूल में बच्चे सुबह दो घंटे तक पढ़ाई करते हैं.
zhongdong-village-school

यहाँ के लोगों ने स्थानीय प्रशासन से इस क्षेत्र को विकसित करने के काफी प्रयास किए. लेकिन अभी भी ये गाँव बाहर की दुनिया से काफी अनजान है. आज भी यहाँ के लोग सामान खरीदने के लिए 15 किलोमीटर पैदल चल कर जाते है. दुनिया से अलग रह रहें ये लोग अपनी जरूरतों की सारी चीजों का इंतजाम खुद ही करते हैं.

Comments