घरेलू नुस्खे: लहसुन के चमत्कारी फायदे!!

भारत में लहसुन भरपूर मात्रा में होता है. लहसुन भारत की हर रसोई में उपयोग किया जाता हैं अधिकतर लोग इसे मसालों के रूप में उपयोग करते है. लेकिन आप सोच भी नहीं सकते है की लहसुन हमारे शरीर में होने वाले अनेको रोगों से भी बचाता है. लहसुन एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक की तरह कार्य करता है. लहसुन शरीर में होने वाली कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है जैसे कि बवासीर, कब्ज़ और कान दर्द आदि. आइए जाने खाली पेट लहसुन खाने से क्या क्या फायदे होते हैं…..

eating-garlic-on-an-empty-stomach-good

बवासीर और कब्ज जैसी बीमारियों के लिए लहसुन का प्रयोग सबसे उतम इलाज है. इसके लिए आपको लहसुन को गर्म पानी में डाल कर पीना चाहिए. अगर आप हाई बीपी के मरीज है तो आपको लहसुन जरुर खाना चाहिए. लहसुन खाने से उच्च रक्तचाप के लक्षणों से आराम मिलता है. लहसुन खाने से रक्त प्रवाह कम होता है और यह हृदय संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है. पेट से संबंधित समस्याओं जैसे डायरिया आदि के उपचार में भी लहसुन काफी असरदार होता है.

लहसुन का वैज्ञानिक नाम एलियम सैटीवुमएल है. लहसुन में एलियम नामक एंटीबायोटीक होता है. लहसुन का उपयोग काफी समय से छोटे-छोटे रोगों के लिए किया जाता रहा है. जब आप अधिक तनाव महसूस करते है तो आपके पेट में एसिड बनने लगता है. लहसुन इस एसिड को बनने से रोकता है.

अगर आप लहसुन का नियमित रूप से सेवन करते है तो आपका ब्लड शुगर का स्तर सामान्य रहता है. लहसुन उन हार्मोन्स का निर्माण करता है जो शरीर में शुगर को नियंत्रित करते है. कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित लोगों को लहसुन का नियमित सेवन करना चाहिए.

Comments