एक ऐसा मंदिर, जहाँ प्रसाद में मिलते हैं सोने चांदी के जेवर…

549

जब भी हम किसी मंदिरों या धार्मिक स्थलों में जाते हैं तो हमें प्रसाद के रूप में मिठाई या फल जरूर मिलते है. लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में ऐसे मंदिर भी हैं जहां प्रसाद के रूप में भक्तों को सोने और चांदी के आभूषण दिए जाते हैं. आज हम इस लेख में भारत के एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बताने जा रहे है जहां भक्तों को प्रसाद के रूप में मिलते हैं सोने चांदी के जेवर…

हिन्दू धर्मग्रंथों और पुराणों में धन और समृद्धि के लिए महालक्ष्मी देवी की पूजा की जाती है. मध्यप्रदेश में रतलाम नामक स्थान पर महालक्ष्मी देवी सबसे प्रसिद्ध मंदिर माना जाता है. यहाँ साल भर भक्तों की भीड़ लगी रहती है और भक्त यहां करोड़ों रुपए के जेवर और नकदी चढ़ाते हैं. खासतौर पर धनतेरस से लेकर दिवाली के दिन परिसर को सोने, चांदी और नोटों की मालाओं से सजाया जाता है.

लेकिन भक्त यहां से खाली हाथ नहीं जाते है. दिवाली के बाद जाने वाले भक्तों को आभूषण और नगदी, प्रसाद के रुप में दी जाती है. प्रसाद को लेने के लिए लोग दूर-दूर से इस मंदिर में पहुंचते हैं. लेकिन प्रसाद के रूप में मिलें आभूषण और नगदी को लोग माता का आशीर्वाद मानते है और हमेशा संभाल कर रखते हैं.

Comments

LEAVE A REPLY