दुनिया का एकमात्र ऐसा परिवार, जिसके हर सदस्य के हाथों और पैरों में हैं 12-12 उंगलियां!!

हर इंसान के हाथों और पैरों में 10-10 उंगलियां होती है लेकिन यह बहुत कम देखा गया है कि किसी के हाथों और पैरों में 12-12 उंगलियां हों. और अगर किसी परिवार के सभी सदस्यों के हाथों और पैरों में 12-12 उँगलियाँ हों तो हैरानी की बात तो है न! जी हाँ, आज हम एक ऐसे ही परिवार की बात कर रहे है जिसके सभी सदस्यों के हाथों और पैरों में 12-12 उंगलियां हैं.

अगर आपको हमारी बात पर विश्वास नहीं हो रहा है तो इन तस्वीरों को देखिए…..

family-with-12-fingers 12 उंगलियां

गया जिला, बिहार राज्य का दूसरा सबसे बड़ा जिला है. गया जिले में रहने वाले इस परिवार में 25 लोग रहते हैं. परिवार के हर सदस्य के हाथों और पैरों में 12-12 उंगलियां हैं. बिहार के गया जिला में रहने वाली इस परिवार के मुखिया का नाम कृष्णा चौधरी है. उनका कहना है कि यह पीढ़ी दर पीढ़ी चलता आ रहा है. उनके पिता और दादा के हाथों में भी 24 उंगलियां थी.

family-hands-and-feet-are-the-fingers-12-12

family-hands-and-feet-are-12-12-fingers 12 उंगलियांडॉक्टरों व् विशेषज्ञों के अनुसार यह एक जेनेटिक डिसऑर्डर है जो पीढ़ी दर पीढ़ी चलता है. विज्ञान में इस डिसऑर्डर को पॉलीडैक्टयलय (Polydactyly) के नाम से जाना जाता है. डॉक्टरों का यह भी मानना है कि यह एक महज संयोग है कि इतने बड़े परिवार परिवार के सभी सदस्यों में यह डिसऑर्डर पाया गया है.

Comments