जीवन में सफल होने के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स!

1975

“सफलता उस स्थान से तय नहीं की जाती जिस पर कोई व्यक्ति अपने जीवन में पहुँचता है, बल्कि उन कठिनाइयों से नापी जाती है जिन्हें उसने सफल होने के दौरान पार किया होता है.”

– बुकर टी. वाशिंगटन

जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए हमेशा मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. परिश्रमी और आत्मविश्वासी व्यक्तियों के जीवन में भी एक ऐसा मोड़ आता है जब उन्हें भी ऐसा लगता है कि आगे बढ़ने के सारे दरवाजे बंद हो चुके है और खुद को अहसाय महसूस करने लगते हैं. ऐसा पल सभी की जिंदगी में आता है. लेकिन यह समय हार मानने का नहीं बल्कि खुद में आत्मविश्वास पैदा करने का है कि हम सफल होने के लिए ही बने हैं. आइए जानें जीवन को सफल बनाने के कुछ बेहतरीन टिप्स जिनसे आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकेगें.

1उद्देश्य निर्धारित कीजिए

जीवन में लक्ष्य निर्धारित करना बहुत ही आवश्यक है. जब अच्छी तरह से यह जान जाएंगे कि उदेश्य क्या है तो उस लक्ष्य को बिना डगमगाए प्राप्त कर सकते हैं. एक बात का विशेष ध्यान रखें की उदेश्य छोटा भी नही होना चाहिए न ही बहुत बड़ा जिसे हासिल ही नही किया जा सके. इसलिए उदेश्य सोच समझ कर ही निर्धारित करना चाहिए.

2उपलब्ध संसाधनो का सही प्रकार से प्रयोग करें

जिंदगी हर दिन सबको अनगिनत मौके देती हैं. बस यह याद रखना है कि उन्हें पहचानते और उनका सही उपयोग कैसे करना हैं. उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए आस-पास उपलब्ध संसाधनो का सही प्रयोग करना चाहिए. संसाधन कई प्रकार के हो सकते हैं. जैसे कि समय, परिश्रम, धन-सम्पत्ति, और अन्य प्राकृतिक सम्पदा आदि.

3नए विचारों व् योजनाओं को अपनाने में घबराएँ नहीं

नए विचार ही आगे बढ़ने की शक्ति प्रदान करते हैं. नए विचार व् योजनायें सफलता की शुरुआत होती हैं. 16वीं व् 17वीं सदी में हम जिन्ह तकनीकों का उपयोग करते थे, अब उनका अस्तित्व ही नहीं है. आज हम ऐसी प्रौद्योगिकी के उस दौर में जी रहे हैं, जहाँ चीजें दिन प्रतिदिन बहुत तेजी से बदल रही हैं इसलिए बदलाव के इस दौर में नई चीजें सीखने से परहेज़ नहीं करना चाहिए.

4वक्त सारे घाव भर देता है

हर इंसान को जिंदगी में अच्छे व बुरे हालातों से गुजरना पड़ता हैं. हमारी जिंदगी में कितने भी बुरे दिन क्यों न रहे हों, वक्त सारे घाव भर देता है. घीरे-धीर हम इन हालातों से लड़ना सीख जाते हैं. धीरे धीरे हमें इन हालातों की आदत हो जाती है और सब कुछ पहले जैसा सामान्य हो जाता है.

5धैर्य रखिये

जब भी असफलता का सामना करना पड़े, तो घबराना नही चाहिए, धैर्य बनाए रखना चाहिए. असफलताओं से घबराना नही चाहिए बल्कि धैर्य रख के आगे बढ़ने का प्रयत्न करना चाहिए. किसी विद्वान ने भी कहा है “असफलता, सफलता की चाबी है. यह सफलता की पहली सीढ़ी होती है.”

6कर्मठ बनो

हम में से कुछ लोग ऐसे भी होते है जो उदेश्य तो बहुत बड़ा निधारित करते हैं. लेकिन उस उदेश्य के अनुरूप काम नहीं करते है जिससे उदेश्य को प्राप्त नही कर पाते है. सफलता प्राप्त करने के लिए उदेश्य को ध्यान में रखकर कड़ी मेहनत करनी चाहिए.

7असफलताएँ और गलतियां आशीर्वाद /वरदान हैं

व्यक्ति जीवन में गलतियाँ कर-कर के ही सीखता है जिसका मतलब यह है की आप अपने जीवन में बदलाव लाने के लिए प्रयासरत हैं. गलतियों ही इंसान को मजबूत बनाती है और सिखाती है कि किन-किन गलतियों को दोहराने से हमें बचना चाहिए.

8“जाने दो यारों” ऐटिट्यूड अपनाएं, हमेशा आप प्रसन्न रहेंगे

जीवन में कभी-कभी कुछ चीजों को छोड़ देना या किसी को माफ़ कर देना चाहिए. ऐसा करने से शांति मिलती है और मन से बोझ हल्का हो जाता है. शांत मन से ही कुछ नया सोच सकते हैं और उदेश्य को प्राप्त कर सकते हैं.

9हर अगला दिन आपके लिए नयी उम्मीदों का भण्डार लेकर आता है

सफलता पाने के लिए संघर्ष करना पड़ता है. सफलता की रास्ते में बहुत से लोग पीछे खीचने की कोशिश करते रहते हैं. लेकिन हमेशा ही खुद पर नियंत्रण रखते हुए आगे बढना चाहिए. क्या पता कल का दिन नई उमीद लेकर आए और किस्मत के दरवाजे खुल जाएंगे.

10सकारात्मक सोच रखें

अपनी मानसिक सोच को हमेशा सकारात्मक रखें. सकारात्मक मानसिक सोच हमेशा नकारात्मकता से दूर रखेगी. सकारात्मक सोच हमेशा ही जीत दिलाएगी. इसलिए हमेशा ही सकारात्मक सोचे और उदेश्य को प्राप्त करें.

Comments

LEAVE A REPLY