योग करने से होने वाले लाभ!

आज योग (Yoga) क्यों पूरी दुनिया में इतना प्रसिद्ध क्यों है? हजारों सालों से योग लोगों द्वारा प्रयोग में लाया जा रहा है. योग करने के क्या लाभ हैं यह तभी आप जान पाते हैं जब आप योग करते हैं. योग आपकी जिन्दगी में शारीरिक और आध्यात्मिक अनुशासन लेकर आता है. संक्षिप्त में, योग से आपको यह लाभ हो सकते हैं.

1भावनाओं पर नियंत्रण

योग करने से आप इस चीज को अच्छी तरह से समझेंगे कि जिंदगी में आपकी किसी से भी प्रतियोगिता नहीं है और आप स्वयं अपने आप के लिए अपने आप को बेहतर बनायेंगे. योग करने से आपके अंदर खुद पर नियंत्रण रखने की क्षमता आ जायेगी.

2आपके अंदर ज्यादा विश्वास आने लगेगा

योग करने से आप अपने आप से और अपने शरीर से अच्छी तरह से जुड़ेंगे. आप अपनी जिंदगी के हर पल को खुल कर जीने लगेंगे. जब विन्यास(Vinyasa) योग करेंगे तो आप खुद महसूस करेंगे कि आप अपने शरीर से क्या क्या कर सकने की क्षमता रखते हैं. योग से आप अपनी मांसपेशियों को मजबूत कर लेंगे.

3आप अपने खाने के भोजन के प्रति ओर भी जागरूक हो जाओगे

योग करने से आप अपने खाने के प्रति ओर भी ज्यादा जागरूक हो जायेंगे क्योंकि योग सीधा आपके दिमाग पर अच्छा प्रभाव डालता है जिससे आपको ज्यादा मीठा भोजन और तला हुआ भोजन करने का मन नहीं करेगा. आपकी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. आपको योग करने से इतना अच्छा महसूस होगा कि आपको हर काम आसान लगने लगेगा. इससे अलग आपके शरीर की पाचनक्रिया भी पहले से बेहतर होगी .

4योग से आपको अच्छी नींद आयेगी

कैथरीन वुडयार्ड(Catherine Woodyard), जो एक मशहूर शोधकर्ता है. उनका मानना है कि योग करने से आपको अच्छी नींद आती है. जब आपको अच्छी नींद आती है, तो आपकी उत्पादकता भी बढ़ जाती है, आपमें तनाव भी कम हो जाता है.

5आपमें अपने कार्यों के प्रति ओर भी जागरूकता आ जाएगी

आपको अपने शरीर के बारे में अच्छी तरह से पता लगेगा जैसे कि आपको यह पता चलेगा कि आपका शरीर अलग-अलग स्थितियों में कैसे प्रतिकिर्या देता है. पूरे दिन आपकी सोच सकरात्मक रहेगी जिससे आप हर कार्य को अच्छे ढंग से करेंगे.

6सांस लेने की क्रिया को समझेंगे

योग करने से आपको सांस लेने की अलग अलग तकनीकों के बारे में पता चलेगा. जिससे आप मनोवैज्ञानिक रूप से और शरीरक रूप से मजबूत बनेंगे और पूरे दिन में आने वाले तनाव से मुक्त हो जायेंगे. इस बात से पता चलता है कि योग के बहुत सारे लाभ है जिनके बारे में हम अभी तक अनजान हैं.

7योग से आप में दर्द को सहने की क्षमता आयेगी

हार्वर्ड हेल्थ वेबसाइट का मानना है कि जो लोग पिछले कई सालों से दर्द से पीड़ित थे, उनका दर्द योग करने से हफ्ते भर में ही कम हो गया. अगर कोई व्यक्ति गर्दन के दर्द से और पीठ के दर्द से ग्रस्त है तो उनको योग से बहुत राहत मिलेगी.

Comments