क्या गर्मियों में अंडे खाना चाहिये? जबाव है इस पोस्ट में!

एक पुरानी कमर्शियल ऐड थी जिसमें एक स्लोगन था, ‘सन्डे हो या मंडे रोज खाओ अंडे’. क्या यह स्लोगन गर्मियों के मौसम में भी लागू होता है? अधिकतर लोगों का मानना है कि गर्मियों में अंडा खाना सेहत को नुक्सान पहुंचाता है. कुछ लोग मानते हैं कि गर्मियों में अंडे खाने से मुहांसे यानी pimples निकलते हैं. इन सारी बातों में कितनी सच्चाई है आइए जानते हैं इस पोस्ट में.

पहले देखें यह विज्ञापन वीडियो, जिसमें स्वर्गीय दारा सिंह अंडे खाने को प्रेरित करते दिखाए गये हैं.

पोषक तत्वों से भरपूर है अंडा

अंडे में विटामिन ए और डी का मुख्य स्रोत हैं जो हमारी हड्डियों को मजबूती प्रदान करती हैं ।इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, जस्ता, आयोडीन भी पाया जाता है। इसमें विटामिन बी2, कम मात्रा में वसा और कोलेस्ट्रॉल होता है , उच्च मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इस तरह से अंडा पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है. ये पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

अंडा खानागर्मियों में अंडा खाना नुक्सानदायक हैं, यह केवल भ्रान्ति

विशेषज्ञो का मानना है कि गर्मियों में अंडे खाना पूरी तरह से सुरक्षित है । अंडे में विटामिन और खनिज होते हैं जिनकी वजह से शरीर में पूरे दिन ऊर्जा बनी रहती है। किसी भी अन्य मौसम की तरह हर रोज 2-3 अंडे खाना नुक्सान दायक नहीं है. वैसे भी गर्मियों में भूख कम लगती है इसलिए अंडे खाने से इसकी भरपाई की जा सकती है।

एक और भ्रान्ति है कि अंडे खाने से पिम्पल्स होते हैं. यह पूरी तरह से गलत धारणा है और किसी भी रिसर्च में ऐसा संकेत नहीं मिला है।

हालाँकि, अंडे में अधिक मात्रा में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व होते हैं इसलिए  गर्मियों में इन्हें पचाने के लिए ज्यादा पानी की जरुरत पड़ेगी। इसलिए पर्याप्त पानी पीना चाहिए। अण्डों के साथ एक खीरा और एक टमाटर खाने से इसकी भरपाई की जा सकती है।

गर्मियों में वैसे भी कम खाना खाना चाहिए, इसलिए ज्यादा खाना चाहे वह अंडे हों या कुछ और, खाने से  बदहजमी और बेचैनी जैसी शिकायत हो सकती है। इसलिए जो भी खाएं कम ही खाएं।

Comments