अमिताभ बच्चन ने भेजा नोटिस तो कुमार विश्वास ने कहा भेज रहा हूँ 32 रूपए!

कुमार विश्वास अमिताभ बच्चनअमिताभ बच्चन द्वारा भेजे गये कॉपीराइट के लीगल नोटिस के बाद कुमार विश्वास को हरिवंश राय बच्चन की कविता वाला वीडियो यू-ट्यूब से हटाना पड़ा. दरअसल अमिताभ बच्चन ने कुमार विश्वास को उनके पिता की कविता को बिना अनुमति अपलोड करने पर आपति जताई थी और उससे हुई कमाई का ब्यौरा और हिस्सा माँगा था.

इस वीडियो को विश्वास ने अपने अकाउंट पर पोस्ट कर लिखा था कि ‘महाकवि हरिवंश राय बच्चन किस तरह जीवन के बारे में ‘नीड़ का निर्माण’ में बता रहे हैं। सुनिए और शेयर कीजिए।’ इसके बाद अमिताभ ने इस वीडियो को शेयर कर लिखा था कि यह कॉपीराइट उल्लंघन का मामला है और इस पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। अमिताभ ने कुमार विश्वास को नोटिस भेजकर वह कविता हटाने और उससे होने वाली कमाई वापस करने की बात कही थी।

आप नेता ने लिखा कि इस कविता को पढ़ने पर सभी लोगों ने उनकी तारीफ की लेकिन अमिताभ की ओर से उनको कानूनी नोटिस का सामना करना पड़ा. उन्होंने यह भी बताया कि हरिवंश राय बच्चन की कविता सुनाने से उनको 32 रुपये की कमाई हुई है.

मुद्दा लोगों के बीच चर्चा का विषय बना

इस प्रकरण पर लोगों की मिली-जुली प्रतिक्रिया रही. एक और जहाँ कुछ लोगों ने बिग-बी की प्रतिक्रिया को सही ठहराया वहीँ कईयों ने इसे गलत ठहराया. कुछ यूजर्स ने तो यहाँ तक कहा कि अमित जी नहीं चाहते कि उनके पिताजी का साहित्य लोगों तक पहुंचे. कुछ यूज़र्स के अनुसार कुमार विश्वास ने हरिवंश राय बच्चन जी का नाम लेकर ही कविता पढ़ी थी तो चोरी का तो सवाल ही नहीं बनता.

कुछ लोगों ने इसे बिग-बी की एक छोटी सोच करार दिया. कुछ लोगों ने इस सन्दर्भ में मजाकिया फोटो भी शेयर किये


देखें एक अन्य यूजर की प्रतिक्रिया

और कार्टून भी

Comments