मानव की आँखों के बारे में अद्भुत तथ्य!

हमारी आँख में कितनी जटिलता है इसके बारे में कोई संदेह नहीं है. आँखें हमारे शरीर का अदभुत अंग हैं. आँखों की वजह से हम मीलों दूर वस्तुओं को देखने में सक्षम होते हैं. आँख से हम रंगों की पहचान करने में सक्षम होते हैं. आँख से हमें वस्तुओं के बीच दूरी और उनमें होने वाली गतिविधियों के बारे में पता चलता है. यह हैं आँख के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य

  1. मानव की आँख का कोर्निया, शार्क मच्छली से मिलता जुलता होता है. इसी वजह से मानव की आँख के कॉर्निया को आँख की सर्जरी के समय, शार्क मच्छली के कॉर्निया से बदला जा सकता है.
  2. पूरी दुनिया में मनुष्य और कुत्ते ही ऐसे जीव हैं जिनकी आँखों का इलाज दूसरों की आँखों से बदल कर किया जा सकता है. कुत्तों में यह गुण तभी आता है जब कुत्ते मानव के साथ रहते हैं.
  3. आँख खुली रखकर छींक मारना असंभव है.
  4. समुद्री डाकू अपने कान में बाली इसलिए डाल कर रखते हैं क्योंकि वह मानते हैं कि ऐसा करने से उनकी आँखों की दृष्टि बेहतर होती है.
  5. लोगों की आँखों की पुतलियाँ 45 प्रतिशत तक फैल जाती हैं, जब वो उस व्यक्ति को देखते हैं जिससे वह प्यार करते हैं.
  6. बच्चे जन्म के समय रंगों की पहचान करने में सक्षम नहीं होते.
  7. जिन लोगों की आँखें नीले रंग की होती हैं उन सभी लोगों के पूर्वज समान हैं क्योंकि 10,000 साल पहले सभी लोगों की आँखें भूरे रंग की होती थी फिर किसी ने अनुवांशिक उत्परिवर्तन(Genetic mutation) को विकसित किया जिसकी वजह से लोगों की आँखें नीले रंग की हो गयी थी.
  8. हमारी आँखें 500 अलग-अलग तरह के शेड्स(छाया) में अंतर को बता सकती है.
  9. हमारी आँख में 10 करोड़ 70 लाख सेल होते हैं जो प्रकाश के प्रति बहुत ही संवेदनशील होते हैं.
  10. हर 12 में से एक पुरुष में रंगों को ना पहचानने का विकार होता है.
  11. भूरे रंग की आँखें वास्तव में नीचे से नीले रंग की होती हैं और ऐसी लेज़र मशीन भी है जो भूरी आँखों को नीले रंग की आँखों में तब्दील कर देती है.
  12. ऐसे भी रंग होते हैं जिनको देखना मानव की आँख के लिए असंभव है.
  13. 2 प्रतिशत औरतों की आँखों में एक दुर्लभ आनुवांशिक उत्परिवर्तन(rare genetic mutation) होता है, जिस वजह से उनकी आँखों में एक अतिरिक्त रेटिना शंकु होता है और इसी वजह से वह 10 करोड़ से ज्यादा रंगों को पहचानने में सक्षम हो जाती हैं.
  14. दुनिया में सबसे आम आँखों का रंग भूरा है.
  15. आपकी आँखों का आकार जन्म से ही एक समान रहता है. जबकि आपके नाक और कान हमेशा बढ़ते रहते हैं.
  16. मानव की आँख सिर्फ तीन रंगों को पहचानती होती है वह हैं लाल, नीला और हरा. बाकी के रंग इन तीन रंगों के  अलग-अलग संयोजन(combination) होते हैं. जिनकी वजह से मानव की आँखें बाकी रंगों को देखने में सक्षम होती है.
  17. नींद के बाद आपके शरीर के अंगों को सक्रिय होने में थोड़ा समय लगता है लेकिन आपकी आँखें 24/7 हमेशा सक्रिय रहती हैं.
  18. आपकी आँख का अकार 1 इंच होता है और इसका भार 8 ग्राम होता है.
  19. औसतन जिन्दगी में हमारी आँखें 2 करोड़ 40 लाख अलग-अलग तस्वीरें देख चुकी होती हैं.
  20. लोग कंप्यूटर पर किताबों से 25 प्रतिशत धीमी रफ्तार से पढ़ते हैं.

Comments