काम के बीच झपकी लेने से आप बनते हैं और भी उत्पादक !

ऐसे 8 कारण जो यह सिद्ध करते हैं कि जो व्यक्ति काम के बीच झपकी लेते हैं वे ज्यादा उत्पादक होते हैं

जो लोग यह समझते हैं कि उनका पूरा दिन बहुत थकान भरा निकला और उन्होंने कम उत्पादन किया तो उनके लिए ऐसे कई समाधान हैं जो उनकी थकान को थोड़े समय में ही दूर कर देंगे और उन्हें उत्पादक बनायेंगे. ऐसा करने के लिए आपको हमेशा अपने सोने के समय और सुबह उठने के समय का ध्यान रखना होगा. तो यह हैं ऐसे 8 कारण जो यह सिद्ध करते हैं कि उत्पादक लोग कैसे अपने काम के बीच झपकी लेकर ज्यादा उत्पादन करते हैं.

1वे हमेशा अपने शरीर की जरूरत को पूरा करते हैं

असल में हमें दिन में दो बार नींद लेने की जरूरत होती है लेकिन हम में से ज्यादातर लोग दिन में एक बार ही नींद ले पाते हैं. इस वजह से हम कम उत्पादक बन जाते हैं और जिससे हमारा ध्यान हमारे काम से हट जाता है.

2वे अधित सतर्क रहते हैं.

वह हर समय सतर्क रहते हैं. उन्हें पता होता है कि उनको किन-किन चीजों की जरूरत पड़ सकती है और वह उन चीजों को हमेशा तैयार रखते हैं. इसीलिए आपको भी हमेशा उन चीजों पर अपनी पकड़ मजबूत रखनी चाहिए जिनकी आपको समय-समय पर जरूरत रहती है.

3वह अपने शरीर को पूरा आराम देते हैं

जब आपके शरीर को पूरा आराम मिलता है तो दिल से या शरीर के अलग-अलग हिस्सों से सम्बन्धित बीमारियाँ अपने आप दूर होने लगती हैं और साथ ही आप पूरे दिन अपना काम अच्छी तरह से करते हैं.

4उनमें दुनिया की तेज धारणा होती है

अगर आप अपना ज्यादातर ध्यान वर्तमान में रखो और अपने आसपास होने वाली चीजों पर रखो तो आप में बहुत ज्यादा सतर्कता आ जाती है. एक झपकी के बाद आपको रंग और भी स्पष्ट, उज्ज्वल और तेज दिखाई देने लग जाते हैं.

5वे बेहतर प्रेमी होते हैं

आपके शरीर को जब जरूरत के मुताबिक आराम मिलता है. तो आपके दूसरों के साथ रिश्ते भी अच्छे बनते हैं और आपके शरीर में रक्त चाप की गति 6 प्रतिशत बढ़ जाती है. जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है.

6वे हमेशा अपना वजन कम रखते हैं

अगर आप ज्यादा नींद लेंगे तो आपके शरीर का भार भी कम होगा और आप एक अच्छे उत्पादक भी बन जायेंगे. कम वजन से आप ज्यादा उत्पादन करने में सक्षम हो जाते हो.

7उनकी दुनिया के प्रति बहुत ही सकरात्मक दृष्टि होती है

अगर आपके शरीर को पूरा-पूरा आराम मिल रहा है तो आपको बहुत कम गुस्सा आने लगता है और आप चिंता भी कम करने लगते हो.

8वह अपना ध्यान एक जगह पर केंद्रित रखने में सक्षम होते हैं

जो भी अपने जीवन की गुणवत्ता को सुधारना चाहता है उनको अपना ध्यान केंद्रित करना आना चाहिए. काम के बीच झपकी लेने से आपमें काम के प्रति फोकस बढ़ेगा.

Comments