खाना खाते समय याद रखें यह जरूरी बातें !

1449

जब परहेज की बात आती है, तो आप में इच्छा शक्ति कम होने लगती है. कम वजन करने के लिए और अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए आपको अपनी जीवनशैली में तब्दीली लानी होगी. हम आपको यहाँ पर खाने पर अच्छे सुझाव देंगे. जिससे आप स्वस्थ भी रहेंगे और इन सुझावों को अपनाने से आपका वजन भी कम होगा.

  1. दिन में चार से छह बार हल्का भोजन करना चाहिए. हल्का भोजन करने से आपके शरीर में रक्त शर्करा का संतुलन बना रहता है और इससे आपके चायपचय(metabolism) में वृद्धि भी होती है. ऐसा करने से दिन में आपको भूख भी कम लगती है. सुबह का नाश्ता हमेशा करना चाहिए, अगर आप सुबह का नाश्ता नहीं करते तो आपको दोपहर में बहुत ज्यादा भूख लग जाएगी. नतीजतन, आप पहले से भी ज्यादा मात्रा में भोजन करेंगे और आपका वजन भी बढ़ेगा.
  2. हमेशा पानी पीना चाहिए. आपको दिन में चार से छह गिलास पानी के पीने चाहिए. इससे आपका शरीर हमेशा हाइड्रेटेड रहेगा. पानी पीने से आपको भूख भी पहले से कम लगेगी. सुबह आपको नींबू पानी पीना चाहिए. आपको अल्कोहल का भी ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि शराब में कोई कैलोरी नहीं होती और ना ही इसमें कोई पोषक तत्व होते हैं.
  3. अपने खाने वाले स्नैक्स को हमेशा साफ़ सुथरा रखें. आपको स्वच्छ भोजन की पैकिंग हमेशा पहले करवाकर रख लेनी चाहिए.
  4. आपको चीनी का भी ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. ज्यादा चीनी वाले भोजन से आप में अतिरिक्त मोटापा, उच्च रक्तचाप की संभावना बढ़ जाती है. इसकी बजाए आपको फल खाने चाहिए.
  5. हमेशा शाकाहारी भोजन खाएं क्योंकि सब्जियों में जरूरी पोषक तत्व, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर होते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है.
  6. ज्यादा मात्रा में भोजन ना खाएं क्योंकि ज्यादा मात्रा में भोजन खाने से आपका वजन कम होने की बजाये बढ़ता जायेगा.
  7. खाना खाने से पहले आपको हमेशा यह योजना बनानी चाहिए कि खाना क्या है ? इससे आप अपने खाने की आदतों पर नियंत्रण पा सकेंगे. आपको एक हफ्ते पहले ही योजना बना लेनी चाहिए कि क्या खाना है और क्या नहीं ?

Comments

LEAVE A REPLY