नकारात्मक लोगों के बीच खुद को सकारात्मक कैसे रखें?

इन 5 तरीकों से आप नकरात्मक लोगों के बीच भी सकरात्मक बन कर रह सकते हैं.
चाहे आप कितने भी सकरात्मक स्वभाव वाले हों लेकिन आपका सामना नकरात्मक स्वभाव वाले लोगों से जरूर होता है. जिनके सामने अच्छे बनकर रहना बहुत मुश्किल हो जाता है. यह आपके लिए एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण स्थिति बन जाती है. यह हैं 5 सबसे अच्छे तरीके जो आपको नकरात्मक लोगों का सामना करने में मदद करेंगे.

1खुद पर ध्यान दें (Focus on yourself)

जब आप किसी नकरात्मक स्वभाव वाले व्यक्ति से मिलते हैं, तो ऐसे हालातों में आपको सिर्फ खुद पर ध्यान देना चाहिए. आपको उस व्यक्ति की बातों पर अपना ध्यान नहीं केंद्रित करना चाहिए. उस समय आपको अपने आप से यह दो सवाल पूछने चाहिए.

• मैं ऐसी प्रस्थिति में कैसे प्रतिक्रिया दे रहा हूँ?
• मैं अपनी इस प्रतिक्रिया को ओर ज्यादा कैसे सकरात्मक कर सकता हूँ?
ऐसा करने से आप पर उस व्यक्ति की नकरात्मक उर्जा का कोई भी प्रभाव नहीं पड़ेगा.

2अपनी प्रतिकिर्या को रिवर्स कर दें (Reverse your reaction)

यह तकनीक भी बहुत मददगार है. जब भी आपका सामना नकरात्मक लोगों से होता है तो आपको अपनी प्रतिकिर्या को रिवर्स कर देना चाहिए अर्थात् जब आप पर कोई चिल्ला रहा है या आपसे कोई बहस कर रहा है तो आपको उसपर नकरात्मक प्रक्रिया देने की बजाए सकरात्मक प्रक्रिया देनी चाहिए.

3नकरात्मक लोगों की बातों को व्यक्तिगत रूप से मत लें

इस बात को हम ज्यादातर भूल जाते हैं जिससे हम नकरात्मक लोगों की बातों को व्यक्तिगत् रूप से अपने ऊपर ले लेते हैं. जो असल में हमारे बारे में नहीं होती. हो सकता है कि उन लोगों का दिन खराब निकला हो. जिससे उदास होकर वह आप पर चिल्ला रहे हों. इसलिए हमें नकरात्मक लोगों की बातों को अपने ऊपर नहीं लेना चाहिए.

4वर्तमान में रहो (Stay in the Moment)

सकरात्मक रहने का सबसे अच्छा तरीका है कि अपने मन को वर्तमान में रखो. आपको भविष्य और भूतकाल की चिंता नहीं करनी चाहिए. हम में ज्यादातर नकरात्मक विचार भविष्य में क्या होगा या भूतकाल की गलतियाँ को सोच-सोच कर ही आते हैं.

5जो आपके पास है उनके आभारी रहें (Practice Gratitude)

जब आप किसी नकरात्मक व्यक्ति से मिलते हैं तो आपको परेशान होने की बजाए खुश होना चाहिए और ऐसा सोचना चाहिए कि वह व्यक्ति आपके अंदर की सकरात्मक उर्जा को और बढ़ा देगा.

Comments