भारत में 5 जगह जहां पाया जाता है कोबरा

किंग कोबरा सर्प प्रजाति में सबसे डरावना दिखने वाला लेकिन खूबसूरत और आकर्षक सांप है . किंग कोबरा Elapidae प्रजाति के अंतर्गत आता है। इसका अन्य विषैले कोबरा प्रजातियों से कोई लेना देना नहीं है. किंग कोबरा पृथ्वी पर लम्बे समय तक रहने वाले विषैले सांपों का एकमात्र सदस्य है। उसे बाकी सांपों में से आसानी से पहचाना जा सकता है. उसकी कुछ अलग quality है जैसे की बड़े आकार और गर्दन पर पट्टी के साथ हूड और सिर पर बड़ी तराजू की एक जोड़ी.

Agumbe Rainforest, Karnataka

कर्नाटक के shimoga district में agumbe rainforest  भारत में king कोबरा के लिए स्वर्ग की तरह है। Rainforest को कभी-कभी दक्षिण भारत का चेरपुनजी कहा जाता है, जो पश्चिमी घाट पहाड़ों के क्षेत्र में स्थित है।

Periyar National Park, Kerala

Thekkady के पास periyar, राष्ट्रीय उद्यान  का एक संरक्षित क्षेत्र है। इस पार्क में राजा कोबरा के इलावा मालाबार गटर वाइपर और धारीदार प्रवाल साँप सहित reptiles की 45 प्रजातियां रहती हैं।

Sundarbans National Park, West Bengal

सुंदरबन राष्ट्रीय Park, बंगाल टाइगर के लिए सबसे बडा reservoir के रूप में प्रसिद्ध है और बड़ी संख्या में repiles के लिए घर हैं। पार्क में reptiles जैसे कि मॉनिटर छिपकली, बर्मीज़ अजगर, भारतीय रॉक अजगर, किंग कोबरा और कुत्ते के पानी वाला सर्प है।

Kaziranga National Park, Assam

काजीरंगा नेशनल पार्क में लगभग 42 प्रजातियों के reptiles पाए जाते हैं। दुनिया के सबसे लंबा और ज़हरीला सांप, कोबरा पार्क के अंदर सामान्य देखा जा सकता हैं। असम का काझीरंगा राष्ट्रीय Park दुनिया में घूमने वाले अजगर और भारतीय रॉक अजगर का सबसे बडा घर है।

Srivilliputhur Wildlife Sanctuary, Tamil Nadu

झरने वाली गिलहरी,wildlife sanctuary पश्चिमी तमिलनाडु में पेरियार टाइगर रिजर्व के साथ की गई। अभयारण्य में कई तरह के सरीसृप हैं, जिनमें किंग कोबरास, इंडियन रॉक पिथन, ऑरनेट फ्लाइंग साँप, कई स्थानिक प्रजातियां हैं, जिनमें गंदे वाइपर, फर्श की छिपकलियां और बड़े आकार के कैलोटे हैं।

Related:-

Comments