अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: चंडीगढ़ में पीएम मोदी करेंगे योग

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : कल यानि 21 जून को होने वाले योग दिवस की तैयारियां चंडीगढ़ में दो दिन पहले ही जोर शोर से चल रही हैं. दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का क्रेज भारत में ही नहीं बल्कि विदेश में भी लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर चंडीगढ़ में होने वाले कार्यक्रम में हज़ारों लोगों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिरकत करेंगे. हरियाणा और पंजाब सरकार और चंडीगढ़ प्रशासन 21 जून को चंडीगढ़ में संयुक्त रूप से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की मेजबानी करेंगे.
yoga-day-celebrations-modiचंडीगढ़ में कल होने वाले योग समोराह में हिस्सा लेने के लिए दिव्यांगों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है और इसमें से करीब 150 दिव्यांग समारोह में भाग लेंगे. प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत के लिऐ पूरा चंडीगढ़ तैयार हो गया है.

योग आसन प्रोटोकॉल: कल होने वाले इस ईवेंट के लिए मिनिस्टरी ऑफ आयुष ने कॉमन योग आसन प्रोटोकॉल प्रशासन को भेज दिया है कल होने वाले आसनों में प्रार्थना, ताड़ आसन, पदमहस्त आसन, अर्धचक्र आसन, त्रिकोण आसन, वज्र आसन, भद्र आसन, शीर्ष आसन, पवनमुक्त और शवासन. इसके बाद कपाल भाती, प्राणायाम, नाडी शोधन और अनुलोम विलोम होगें. इस मेगा ईवेंट की शुरुआत प्रार्थना के साथ होगी. मोदी चंडीगढ़ में करीब 11 आसन करेंगे. पहला आसन ताड़ आसन होगा, जबकि सबसे आखिर में अनुलोम-विलोम.

Comments