मौत के 123 दिन बाद महिला ने दिया जुड़वाँ बच्चों को जन्म!

चमत्कार को नमस्कार है। चमत्कार तो होते ही ऐसे हैं जिन पर यकीन करना आसान नहीं होता। कुछ ऐसा ही डॉक्टरी चमत्कार ब्राजील में हुआ है जिसने सबको हैरानी में डाल दिया है. यह है एक मृत महिला का जुड़वाँ बच्चों को जन्म.

दरअसल दक्षिणी ब्राजील की एक 21 वर्षीय महिला की अक्तूबर 2016 में दिमागी आघात लगने के कारण ब्रेन डेड हो गयी थी. फ्रैंकलिन डीसिल्वा (Frankielen da Silva Zampoli Padilha) नामक यह महिला उस समय गर्भवती थी. डॉक्टर्स ने उसे सपोर्ट सिस्टम पर जीवित रखने का फैसला किया ताकि उसकी कोख में पल रह जुड़वाँ बच्चों को बचाया जा सकते. महिला को उस समय महज 9 सप्ताह यानि 2 माह का गर्भ था. औरत के ब्रेन डेड होने पर भी बच्चों के दिल धड़क रहे थे जिसे देखते हुए डॉक्टर्स और उसके पति ने यह फैसला लिया.

किसी भी ब्रेन डेड व्यक्ति को इतने लम्बे समय यानी 123 दिन तक जीवित रखने का भी यह रिकॉर्ड है. उस पर एक गर्भवती महिला को जीवित रखना और उसके जुड़वाँ बच्चों की सही सलामत डिलीवरी करवाना अपने आप में एक चमत्कार से कम नहीं है.

जुड़वां बच्चियां
फ्रैंकलिन की अपने पति और बड़ी बेटी के साथ एक पुरानी फोटो

डाक्टरों को उम्मीद नहीं थी कि महिला की मौत के बाद उसके गर्भ में पल रहे बच्चे जिंदा बच पायेंगे. लेकिन फिर भी डॉक्टरों ने अपनी तरफ से कोशिश जारी रखी और महिला को वेंटिलेटर पर रख दिया और बच्चों को जिंदा रखने की कोशिश की गई।

मौत के ठीक 123 दिनों के बाद महिला ने सिजेरियन से जुड़वाँ बच्चियों को जन्म दिया. हालाँकि यह एक प्री-मैच्योर डिलीवरी थी इसलिए बच्चियों को 3 महीने तक गहन-चिकित्सक देख-रेख में रखा गया. दोनों बच्चियां अब सामान्य हैं और अपनी नानी के पास रह रही हैं.

जुड़वाँ बच्चियां
फ्रैंकलिन की जुड़वां बच्चियां

मृतक महिला सिल्वा और उसका पति पिछले छह साल से साथ थे और उनकी पहले से दो साल की एक बेटी भी है। परिवार बच्चों को सही सलामत पाकर बेहद खुश है।

Comments