पाकिस्तान के 10 अजीबोगरीब कानून!!!

विश्व के हर देश में कुछ ऐसे कानून होते है जो बड़े ही अजीबोगरीब और हैरान करने वाले होते है. लेकिन हमारे पड़ोसी देश पकिस्तान में भी कुछ ऐसे अजीबोगरीब कानून हैं, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे. आइए जानते है पाकिस्तान के ऐसे ही 10 अजीबोगरीब कानून के बारे में….

  1. अगर आप पकिस्तान में बिना परमिशन के किसी का फोन छुते है तो वह ग़ैरक़ानूनी माना जाता हैं. इसके लिए 6 महीने जेल की सजा का प्रावधान है.
  2. पाकिस्तान अपने किसी नागरिक को इजराइल जाने का वीजा नहीं देता. क्योंकि पाकिस्तानी फॉरेन मिनिस्ट्री इजरायल को देश ही नहीं मानती है.
  3. अगर आप पाकिस्तान में पढ़ाई करते हैं और आपकी पढ़ाई पर 2 लाख से ज्यादा का रूपए खर्च होता है, तो आपको सरकार को 5% टैक्स देना पड़ता है.
  4. अगर आप पाकिस्तान में PM का मजाक उड़ाते हुए पकड़े जाते हैं तो आपकी खैर नहीं, इसके लिए आपको अच्छा-खासा जुर्माना तक भरना पड़ सकता है.
  5. दुनिया में पाकिस्तान एक ऐसा देश है जहाँ आप राष्ट्रपति बनने के लिए किसी भी योग्यता (qualification) की जरूरत नहीं है. लेकिन अगर आप किसी स्कूल में नौकरी करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए पढ़ा-लिखा होना जरूरी है. हो गए न आप भी कंफ्यूज़ 🙂
  6. पाकिस्तान में लड़का-लड़की शादी के पहले एक साथ नहीं रह सकते है. इसे ग़ैरक़ानूनी माना जाता है.
  7. रमजान के पाक महीने में घर के बाहर कुछ भी नहीं खा सकते, क्योंकि इसे ग़ैरक़ानूनी माना जाता है. अगर आप मुस्लिम नहीं हैं, तब भी इस नियम को आपको मानना ही होगा.
  8. पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर (transgender) व्यक्ति आर्मी ज्वाइन नहीं कर सकता. इसे ग़ैरक़ानूनी माना जाता है. जबकि पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर की संख्या काफी ज्यादा हैं.
  9. कुछ अरबी शब्दों, जैसे अल्लाह, मस्जिद, रसूल या नबी शब्दों का अंग्रेजी में अनुवाद करना ग़ैरक़ानूनी है.
  10. पाकिस्तान में आप किसी भी व्यक्ति को फालतू के मैसेज नहीं भेज सकते हैं. अगर आप फालतू के मैसेज करते हुए पकड़े जाते है तो आपको 10 लाख तक जुर्माना तक भरना पड़ सकता है.

Comments