भारत की आजादी के बारे में 10 दिलचस्प तथ्य!

भारत में हर वर्ष 15 अगस्त का दिन आजादी दिवस के रूप में मनाया जाता है. दो सौ साल की गुलामी के कठिन दौर और उसके बाद सौ साल के संघर्ष के बाद भारत 15 अगस्त, 1947 को आधी रात के समय अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हो गया. इस तरह से यह दिन फिर भारत के इतिहास का सबसे बड़ा दिन बन गया.

यह हैं भारत की आजादी के बारे में 10 सबसे दिलचस्प तथ्य जिनके बारे में आपको बहुत कम जानकारी होगी.

पहला राष्ट्रीय ध्वज

गुलाम भारत में सबसे पहले 7 अगस्त 1906 को राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया था और इस राष्ट्रीय ध्वज को तीन लाल, हरी और पीली रंग की पट्टीयों से डिजाईन किया गया था. इस ध्वज की हरी पट्टी में आठ सफेद कमल के फूल, लाल पट्टी में सफेद रंग से बना एक चंद्रमा व सूरज और बीच वाली पीली पट्टी में वन्दे मातरम् लिखा था

10-unknown-interesting-facts-about-india-India1907Flag

वर्तमान राष्ट्रीय ध्वज का डिजाईन

भारत के वर्तमान राष्ट्रीय ध्वज के पहले संस्करण का डिजाईन तैयार करने का दारोमदार पिंगली वेंकय्या को जाता है. उन्होंने यह डिजाईन 1921 में तैयार किया था. इस ध्वज में तीन अलग-अलग रंग की पट्टीयां थी. इसमें से लाल और हरी पट्टी, भारत के दो प्रमुख समुदायों के रंग को दर्शाती थी और ऊपर की सफेद पट्टी अन्य समुदाय के लोगों के रंग को दर्शाती थी. इस ध्वज में एक चर्खी भी बनी हुई थी.

10-unknown-interesting-facts-about-india-India_flag.svg

राष्ट्रीय गीत

जब भारत आजाद हुआ उस समय भारत का कोई भी राष्ट्रीय गीत नहीं था. फिर “जन गण मन” को भारत के राष्ट्रीय गीत के रूप में स्वीकार कर लिया गया. इस गीत को मूलतः बंगाली में गुरुदेव रवीन्द्रनाथ ठाकुर द्वारा लिखा गया था.

15 अगस्त को अन्य आजादी पाने वाले देश

उत्तरी कोरिया, दक्षिण कोरिया, रिपब्लिक ऑफ़ कांगो और बहरीन को भी 15 अगस्त के दिन आजादी मिली थी.

15 अगस्त को गाँधी का अनशन

जब भारत 15 अगस्त, 1947 को आजाद हुआ, उजी स समय गांधी कलकत्ता में थे. वह उस समय भारत में फैल रही साम्प्रदायिक हिंसा को रोकने के लिए अनशन कर रहे थे.

कांग्रेस पार्टी का भविष्य

महात्मा गांधी देश की आजादी के बाद कांग्रेस पार्टी को भंग करने के पक्ष में थे.

राष्ट्रीय भाषा

हिंदी भारत की राष्ट्रीय भाषा नहीं है, बल्कि भारतीय संविधान के अनुछेद 343 के अनुसार हिंदी भारत की अधिकारिक भाषा है.

नाम का अर्थ

भारत(INDIA) का नाम इंडस(Indus) नदी के नाम से पड़ा, जो प्राचीन ज्ञात सभ्यताओं का घर थी. दूसरी तरफ भारत का संस्कृत नाम भारत प्राचीन चक्रवर्ती राजा भरत के नाम पर पड़ा है.

गोवा का विलय

भारत को जब आजादी मिली थी, उस समय भारत के राज्य गोवा को पुर्तगाली राज्य घोषित कर दिया गया था. फिर 19 दिसंबर 1961 को भारतीय सेना द्वारा गोवा पर हमला कर के पुर्तगाल से आजाद करा लिया गया जिसके बाद गोवा भारत का राज्य बना.

नेहरु जैकेट

भारत की आजादी के बाद जवाहर लाल नेहरु को वैश्विक स्टाइल आइकॉन के रूप में माना जाने लगा था उनके द्वारा पहनी जाने वाली प्रसिद्ध जैकेट जिसको नेहरु जैकेट भी कहते हैं, पूरे विश्व में प्रसिद्ध हो गयी. उन्होंने अपने इस स्टाइल से अपना नाम मशहूर वोग पत्रिका में दर्ज करा लिया था.

10-unknown-interesting-facts-about-india-original_cashmere-men-s-nehru-jackets

1Comments