डिजिटल उपकरणों से इन 10 उपायों से बचाएं अपनी आँखों को

आजकल ज्यादातर लोग अपना समय लैपटॉप, टेबलेट्स और मोबाइल फ़ोनों पर गुजारते हैं. लेकिन उनको यह पता नहीं होता कि डिजिटल उपकरणों के इस्तेमाल से उनकी आँखों पर कितना बुरा असर पड़ता है. अगर आप अपनी आँखों को इन उपकरणों से होने वाले बुरे असर से बचाना चाहते हो तो यह 10 उपाय आपके लिए मददगार सिद्ध होंगे.

1आँखों के व्यायाम करें

अगर आप अपनी आँखों को लगातार डिजिटल उपकरण पर चिपकाए रखते हैं या बिना पलक झपके एक टक मोबाइल या कंप्यूटर की स्क्रीन को देखते रहते हो. तो आपकी आँखों पर बहुत बुरा असर पड़ता है. इससे बचने के लिए आपको डिजिटल उपकरण पर ज्यादा से ज्यादा लगातार 20 मिनट्स बिताने चाहिए और फिर नई स्थिति में आकर डिजिटल उपकरण इस्तेमाल करना चाहिए.

2अपने डिजिटल डिवाइसेस से कुछ इंच की दूरी पर बैठें

दृष्टि विशेषज्ञों का मानना है कि आपको अपने डिजिटल उपकरण से एक बांह जितनी दूरी पर बेठना चाहिए. अगर आप डेस्कटॉप पर काम कर रहे हैं तो आप में और डेस्कटॉप में दूरी एक बांह जितनी होनी चाहिए.

3अपनी आँखों को प्रकृतिक उजाले में रखें

कुछ समय डिजिटल उपकरण पर समय बिताने के बाद बगीचे में या शांत प्राकृतिक जगह पर टहलने के लिए निकल जाएँ. ऐसा करने से आपकी आँखें द्वारा प्रकृति से जुड़ जाएंगी. जिससे आपके स्वभाव में भी सुधार आएगा और आपको नींद भी अच्छी आएगी.

4अपनी डिजिटल स्क्रीन के प्रकाश को समायोजित करें

आपको अपने डेस्कटॉप, लैपटॉप या मोबाइल फोन की स्क्रीन की रौशनी अपनी आँखों के अनुसार समायोजित करनी चाहिए. अगर आप कम रौशनी वाले कमरे में काम कर रहे हैं तो आपको आपने डिजिटल उपकरण की रौशनी भी कम कर लेनी चाहिए.

5अपने डिवाइसेस की चमक कम कर लें (Reduce glare from your device screen)

ऐसा आप कई उपायों से कर सकते हैं, जैसे की स्क्रीन को साफ़ रख कर, कम वोल्टेज वाले बल्बों का इस्तेमाल करके, खुली खिड़की से दूर बैठकर कर सकते हैं.

6अपने डॉक्टर से विशेष चश्मे लगाने की सलाह लें

आपका चिक्तिसक आपको विशेष चश्मे पहनने की सलाह दे सकता है. इन विशेष चश्मों से आप पर कंप्यूटर या किसी डिजिटल उपकरणों से निकलने वाली किरणों का कोई असर नहीं होगा.

7अच्छे आहार के माध्यम से अपनी आँखों की रक्षा करें

एक अच्छा भोजन आपकी आँखों को डिजिटल उपकरणों से होने वाले हानिकारक प्रभावों से बचाता है. आपकी आँखों के लिए यह भोजन बहुत अच्छे होते हैं जिनमें विटामिन C, विटामिन A और ओमेगा-3 पोषक तत्व होते हैं.

8अपनी डिजिटल स्क्रीन को अपने आँख के स्तर से 5 इंच नीचे रखें

ऐसा करने से आपकी नेत्रगोल्क(eyeballs) का बढ़ा हिस्सा आपकी पलकों द्वारा सुरक्षित कर लिया जाता है. जिससे आपकी आँखों पर डिजिटल उपकरण की स्क्रीन से निकलने वाली रौशनी का बुरा असर नहीं पड़ता.

9नियमित रूप से काम के बीच ब्रेक लो

नेत्र विशेषज्ञों का मानना है कि 2 घंटे डिजिटल उपकरण पर व्यतीत करने के बाद आपको 15 से 20 मिनट्स के लिए आराम करना चाहिए. ऐसा करने से आपकी आँखें तो सुरक्षित रहेंगी ही बल्कि आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा.

10अपने डिजिटल डिवाइसेस के उपयोग को सीमित करो

आपको डिजिटल डिवाइसेस का उपयोग भी सीमित रखना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो कम से कम रात को सोने से पहले अपने सारे डिजिटल उपकरणों को बंद कर दें.

Comments