दुनिया में 10 सबसे अजीबोगरीब डर!!!

शायद हम सभी किसी ना किसी चीज के भय से ग्रस्त रहते हैं, कुछ लोग ज्यादा डरते हैं और कुछ लोग कम. लेकिन कई लोगों को बहुत ही अजीब चीजों से डर लगता. जैसेकि यह 10 डर(Phobia) जो बहुत बेतुके हैं फिर भी लोगों को इन चीजों से डर लगता है. तो आइए जाने दुनिया के 10 सबसे अजीबोगरीब डर के बारे में…..

1सड़क को पार करने से डरना (Agyrophobia)

जो लोग इस फोबिया से ग्रस्त होते हैं उन्हें सड़कों, राजमार्गों और अन्य मार्गों को पार करने से भय लगता है. इस डर से ग्रस्त लोगों को शहर में आराम से रहने के लिए बहुत समस्या आती है.

2खाना पकाने का डर (Mageirocophobia)

यह डर बहुत दुर्लभ होता है. इस डर से ग्रस्त व्यक्ति में कमज़ोरी आ जाती है और अस्वस्थ भी होने लगता है. यह दुर्लभ डर(Phobia) ज्यादातर अकेले रहने वाले लोगों में होता है. यह डर अत्यंत कौशल व्यक्तियों में भी हो सकता है.

3गुड़िया के खिलौने से डरना (Pediophobia)

यह डर बहुत ही तर्कहीन है. इस डर से पीड़ित व्यक्ति को गुड़िया के खिलौनों से डर लगता है. पीड़ित व्यक्ति गुड़िया के खिलौनों के साथ-साथ रोबोट जैसे दिखने वाले खिलौनों से भी डरता है. इस डर में पीड़ित व्यक्ति को लगता है कि गुड़िया का खिलौना जीवित हो उठेगा.

4रात के खाने में वार्तालाप का डर (Fear of Dinner Conversation)

बेशक कई बार रात के खाने में वार्तालाप का डर बहुत अजीब हो सकता है, लेकिन कई लोग रात के खाने के समय साथ वाले लोगों से वार्तालाप करने में बहुत ज्यादा डरते हैं.

5दर्पण को देखने का डर (Eisoptrophobia)

यह डर बहुत ही भावनात्मक होता है. इस डर से पीड़ित व्यक्ति को दर्पण देखने से बहुत भय लगता है. पीड़ित व्यक्ति को दर्पण देखते समय बहुत ही चिंता होने लगती है बेशक उसे पता होता है कि यह चिंता तर्कहीन है. असल में यह डर अंधविश्वास पर आधारित डर है, इस डर से पीड़ित व्यक्ति को लगता है कि अगर वह दर्पण के सामने आएगा तो वह अलोकिक दुनिया के साथ संपर्क में आ जायेगा.

6शैतान का डर (Demonophobia)

यह डर बहुत आसामान्य और डरावना होता है. यह डर उन लोगों में होता है जो अलौकिक शक्तियों, आत्माओं में विश्वास रखते हैं. उनको भूतों के बारे में बातें करने से, भूतों की फिल्मों देखने में बहुत डर लगने लगता है.

7सास से डरना (Pentheraphobia)

शादीशुदा लोगों में यह डर पाया जाता है. यह डर पश्चिमी समाज में बहुत आम है. इस डर में शादीशुदा लोग अपनी सास से डरते हैं. इस डर को कई तरह के उपायों से खत्म किया जा सकता है. लेकिन सबसे आम उपाय तालाक होता है.

8पी-नट बटर को खाते समय मुंह में चिपकने का डर (Arachibutyrophobia)

इस डर का मुख्य कारण होता है यह कल्पना करना कि यदि खाते समय मूंगफली का मक्खन या उसके जैसी मिलती जुलती खाने वाली चीजें यदि मुंह में ही चिपक जाए. तो क्या होगा? इस डर से पीड़ित व्यक्ति को इसी बात का डर लगा रहता है. यह डर बहुत विचित्र है. यह डर किसी को भी बहुत आसानी से लग सकता है.

9बैठने का डर (Cathisophobia)

इस डर से पीड़ित व्यक्ति को कहीं पर बैठने से डर लगता है. इस डर कि शुरुआत उस समय होती है अगर कोई व्यक्ति गलती से किसी बुरी चीज पर बैठ जाता है. जिसके बाद उसे बैठने से डर लगने लगता रहता है. लेकिन कई मामलों में यह डर पीड़ित में तब जन्म लेता है जब उसको स्कूल के समय किसी प्रभावशाली व्यक्ति के सामने बैठने के लिए कहा जाता है.

10वेंत्रिलोक्विस्ट डम्मी से डर (Automatonophobia)

वेंत्रिलोक्विस्ट(Ventriloquist’s) एक ऐसा खिलौना होता है जो कलाकारों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है. इस खिलौने में कलाकार अपना हाथ डाल कर अलग-अलग आवाजें निकालते हैं. जिससे दर्शकों को लगता है कि खिलौना बोल रहा है. बहुत से लोगों को इन खिलौनों से भी डर लगता है. इस डर से पीड़ित व्यक्ति को लगता है कि खिलौना सच्च में बोलने लग गया.

मिलते-जुलते लेख:

Comments